WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Coast Guard Navik Yantrik Vacancy: इंडियन कोस्ट गार्ड 12वीं पास के लिए नाविक और यांत्रिक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती का नोटिफिकेशन 12वीं पास के लिए 320 पदों पर जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 3 जुलाई तक भरे जाएंगे।

Coast Guard Navik Yantrik Vacancy
Coast Guard Navik Yantrik Vacancy

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा नाविक जीडी और यांत्रिक भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इस भर्ती के लिए 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा 320 पदों पर भर्ती निकाली गई है इसमें नाविक जीडी के 260 पद और यांत्रिक के 60 पद रखे गए हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 जून से शुरू हो गए हैं और अंतिम तिथि 3 जुलाई रखी गई है।

कोस्ट गार्ड भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹300 रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन निशुल्क रखे गए हैं उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

कोस्ट गार्ड भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष तक होनी चाहिए यानी अभ्यर्थी का जन्म 1 मार्च 2003 से 28 फरवरी 2007 के मध्य होना चाहिए जबकि यह दोनों तिथियां भी शामिल की गई है।

कोस्ट गार्ड भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में नाविक पद के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए जबकि यांत्रिक पद के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा होना चाहिए।

कोस्ट गार्ड भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ड एक्जाम, फिजिकल एग्जाम, अनुकूलनशीलता एग्जाम, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

कोस्ट गार्ड भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छे से देख लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है इसके बाद आवेदन फार्म को सबमिट करें और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

Coast Guard Navik Yantrik Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 13 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 3 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment