WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Field Worker Vacancy: फील्ड वर्कर भर्ती का 10वीं पास के लिए 510 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Field Worker Vacancy फील्ड वर्कर भर्ती का 10वीं पास के लिए 510 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 1 अगस्त से शुरू होंगे।

Field Worker Vacancy
Field Worker Vacancy

स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा क्षेत्रीय कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इसके अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यकर्ता के 510 पदों पर भर्ती की जाएगी इसके लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है।

स्वास्थ्य विभाग में क्षेत्रीय कार्यकर्ता के रिक्त 510 पदों को भरा जाना है इस भर्ती में सामान्य वर्ग के 230 पद, अनुसूचित जनजाति के 133 पद, अनुसूचित जाति के 44 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 45 पद, पिछड़ा वर्ग 7 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 51 पद रखे गए हैं फील्ड वर्कर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अगस्त से भर सकते हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई है।

फील्ड वर्कर भर्ती आवेदन शुल्क

फील्ड वर्कर भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपए रखा गया है जबकि दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

फील्ड वर्कर भर्ती आयु सीमा

फील्ड वर्कर भर्ती में सामान्य और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी इसमें आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

फील्ड वर्कर भर्ती शैक्षणिक योग्यता

फील्ड वर्कर भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

फील्ड वर्कर भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे इसमें प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का होगा और इसमें नेगेटिव मार्किंग एक अंक की रखी गई है इसमें तीन पेपर होंगे यह परीक्षा तीन पालियों में ली जाएगी प्रत्येक पत्र के लिए परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी इस भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को पे मैट्रिक्स लेवल एक के तहत 18000 रुपए से 56900 रुपए प्रति माह तक वेतन दिया जाएगा।

फील्ड वर्कर भर्ती आवेदन प्रक्रिया

फील्ड वर्कर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो उम्मीदवार फील्ड वर्कर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरी तरह से देख लेना है इसके बाद आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करके अपना पंजीकरण करना है।

पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने पर आपके मोबाइल फोन एवं ईमेल पर पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड आ जाएगा इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है और उनकी सहायता से वापस लॉगिन कर लेना है इसके बाद फील्ड वर्कर भर्ती के अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करने हैं इसके बाद अभ्यर्थी को अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है फिर आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद फाइनल सबमिट कर दे रहा है इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

Field Worker Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 1 अगस्त 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 31 अगस्त 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment