WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Central Railway Vacancy: सेंट्रल रेलवे भर्ती का 10वीं पास के लिए 2424 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

सेंट्रल रेलवे भर्ती का 10वीं पास के लिए 2424 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 15 अगस्त तक भरे जाएंगे।

Central Railway Vacancy
Central Railway Vacancy

सेंट्रल रेलवे द्वारा नई भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इसके अनुसार अप्रेंटिस के 2424 पदों पर भर्ती की जाएगी यह भर्ती फीटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टेलर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, मैकेनिक डीजल, मैकेनिक आदि पदों पर आयोजित होगी इसके लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल रेलवे द्वारा 2424 रिक्त पदों को भरा जाएगा इसके लिए भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी है इस अप्रेंटिस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 जुलाई से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2024 को शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

सेंट्रल रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

सेंट्रल रेलवे भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 15 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सेंट्रल रेलवे भर्ती शैक्षणिक योग्यता

सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

सेंट्रल रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया

सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा और आईटीआई में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा इसके बाद डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा इसमें चयनित अभ्यर्थियों को स्टाइपेंड 7000 रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा।

सेंट्रल रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिसशिप भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक देख लेना है इसमें सभी जानकारी चेक करने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना है।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन कर लेना है इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी इसके बाद जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने हैं इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है इसका प्रिंटआउट भविष्य के लिए निकल कर सुरक्षित रख लेना है।

Central Railway Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 16 जुलाई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 15 अगस्त 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment