WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSTC College Allotment Result Release: राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट जारी यहां से चेक करें

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट आज 4 अगस्त को जारी कर दिया है अभ्यर्थी काउंसलिंग आईडी, रोल नंबर एवं जन्मतिथि की सहायता से कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट चेक कर सकते हैं और अपना अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

BSTC College Allotment Result Release
BSTC College Allotment Result Release

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट 4 अगस्त को जारी कर दिया है जिन अभ्यर्थियों ने राजस्थान प्री डीएलएड कॉलेज के लिए काउंसलिंग करवाई है वह अपना काउंसलिंग रिजल्ट चेक कर सकते हैं कि उन्हें कौन सी कॉलेज अलॉट की गई है इस प्रथम लिस्ट में जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज अलॉटमेंट हो गया है उन्हें 13555 रुपए का शुल्क ऑनलाइन माध्यम से 11 अगस्त तक जमा करवाना होगा और अभ्यर्थी को स्वयं उपस्थित होकर आवंटित अध्यापक शिक्षा संस्थान में 12 अगस्त तक रिपोर्टिंग करनी होगी।

शिक्षक भर्ती लेवल 1 में लगातार भर्ती और महिलाओं को 50% आरक्षण की घोषणा के बाद अभ्यर्थियों का डीएलएड के लिए खासा क्रेज नजर आ रहा है इस कारण राजस्थान बीएसटीसी पाठ्यक्रम के लिए पिछले साल की तुलना में 25000 अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं राजस्थान में 377 डीएलएड कॉलेज में 25970 सीटों के लिए 1.45 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है ऐसे में एक सीट पर लगभग 6 दावेदार हैं।

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट जारी

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 17 जुलाई को जारी किया गया था इसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया 20 जुलाई से 30 जुलाई तक आयोजित की गई थी राजस्थान प्री डीएलएड काउंसलिंग रिजल्ट 4 अगस्त को जारी कर दिया है इसमें जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज अलॉटमेंट हो गया है उन्हें 13555 रुपए का शुल्क ऑनलाइन माध्यम से 11 अगस्त तक जमा करवाना होगा इसके बाद अभ्यर्थियों आवंटित की गई कॉलेज में स्वयं उपस्थित होकर 5 अगस्त से 12 अगस्त तक रिपोर्टिंग करना जरूरी होगा रिपोर्टिंग करने के बाद अभ्यर्थी द्वारा स्वयं के लॉगिन से प्रोविजनल प्रवेश स्लिप 13 अगस्त तक प्राप्त करना आवश्यक है।

राजस्थान बीएसटीसी रिपोर्टिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज

अभ्यर्थियों को अपने लॉगिन में निम्नलिखित दस्तावेजों की सूची अपलोड करनी होगी।

  • 10वीं और 12वीं कक्षा की मूल अंक तालिका की सॉफ्ट कॉपी
  • हस्तलिखित स्वघोषणा जिसका प्रारूप आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है
  • अभ्यर्थी का नवीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैध जाति प्रमाण पत्र (ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, एमबीसी आदि) यदि लागू है तो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • सब कैटिगरी (विधवा, तलाकशुदा, परित्याक्ता, दिव्यांगजन, रक्षा कमी, पूर्व सैनिक आदि) यदि लागू हो तो

बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद होम पेज पर एलॉटमेंट स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना है इसके बाद अभ्यर्थी को अपना रोल नंबर काउंसलिंग आईडी और जन्मतिथि भरकर प्रोसीड पर क्लिक करना है।

इसके बाद बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट आपके स्क्रीन पर खुल जाएगा अब अभ्यर्थी को चेक कर लेना है कि कौन सी कॉलेज अलॉटमेंट हुई है और दिए गए सभी दिशा निर्देशों को देख लेना है आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर भी सुरक्षित रख सकते हैं।

BSTC College Allotment Result Release Check

राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज एलॉटमेंट रिजल्ट यहां से चेक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment