WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB Railway Group D Vacancy: रेलवे ग्रुप डी भर्ती का 10वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

रेलवे ग्रुप डी भर्ती का 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 16 अगस्त से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 14 सितंबर रखी गई है।

RRB Railway Group D Vacancy
RRB Railway Group D Vacancy

रेलवे की तरफ से ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है वेस्टर्न रेलवे द्वारा यह भर्ती आयोजित की जा रही है इस भर्ती में ग्रुप सी के लिए 21 पद और ग्रुप डी के लिए 43 पद रखे गए हैं जो अभ्यर्थी रेलवे एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह शानदार अवसर है इस भर्ती के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा ग्रुप डी वैकेंसी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत आयोजित की जा रही है जिसमें विभिन्न प्रकार के पद रखे गए हैं इसमें लेवल 4 और 5 के लिए कुल पांच पद रखे गए हैं जबकि लेवल 3 और लेवल 2 के लिए 16 पद रखे गए हैं और लेवल 1 के लिए 43 पद रखे गए हैं इस भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 16 अगस्त से शुरू हो चुके हैं और अभ्यर्थी 14 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क

इस वैकेंसी में सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रखा गया है लेकिन अभ्यर्थियों के एग्जाम में उपस्थित होने के बाद 400 रुपए का रिफंड वापस कर दिया जाएगा जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एक्स सर्विसमैन, दिव्यांग, माइनॉरिटी, इकोनामिक बैकवर्ड क्लास और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है लेकिन एग्जाम में उपस्थित होने के बाद इन सभी अभ्यर्थियों को पूरी फीस रिफंड कर दी जाएगी।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तक होनी चाहिए इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी इसमें सभी आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में लेवल 4 और लेवल 5 के पद के लिए अभ्यर्थी ग्रेजुएट होना जरूरी है जबकि लेवल 3 और लेवल 2 के पद के लिए अभ्यर्थी 12वीं कक्षा पास होना चाहिए इसके अलावा लेवल 1 के लिए अभ्यर्थी दसवीं कक्षा पास और संबंधित क्षेत्र में आईटीआई या डिप्लोमा होना चाहिए अभ्यर्थी स्पोर्ट्स क्वालिफिकेशन की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन स्पोर्ट्स ट्रायल, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत आयोजित हो रही है।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं उन्हें सबसे पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन अच्छे से देख लेना है इसके बाद आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अभ्यर्थियों से आवेदन फॉर्म में जो जानकारी मांगी जा रही है उसे सही-सही भर देना है इसके बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना है इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी चेक करने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लेना है ताकि भविष्य में इसे काम लिया जा सके।

RRB Railway Group D Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 16 अगस्त 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 14 सितंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment