WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Police Constable New Vacancy: पुलिस कांस्टेबल भर्ती का 12वीं पास 5600 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

पुलिस कांस्टेबल भर्ती का 12वीं पास 5600 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 10 सितंबर से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 24 सितंबर 2024 रखी गई है।

Police Constable New Vacancy
Police Constable New Vacancy

पुलिस कांस्टेबल भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी आ गई है पुलिस कांस्टेबल भर्ती का 5600 पदों पर नोटिफिकेशन जारी हो गया है बेरोजगार युवाओं के लिए यह बहुत ही शानदार मौका है पुलिस विभाग में लंबे समय बाद 5600 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती देखने को मिल गई है इस भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं और इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छे से देख लेना है इस भर्ती में 4000 पद जनरल ड्यूटी और 1000 पद इंडिया रिजर्व बटालियन के पुरुषों के लिए रखे गए हैं जबकि महिलाओं के लिए जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के 600 पद रखे गए हैं पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थी 10 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 24 सितंबर निर्धारित की गई है।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन शुल्क

इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों से निशुल्क आवेदन मांगे गए हैं यानी अभ्यर्थियों को कोई भी आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए इसमें आयु की गणना 1 सितंबर 2024 को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए अभ्यर्थी के पास एक विषय के रूप में हिंदी या संस्कृत 10वीं कक्षा में होना अनिवार्य है जबकि उच्च शिक्षा वाले अभ्यर्थियों को अतिरिक्त वेटेज नहीं दिया जाएगा।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

एचएसएससी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसमें सबसे पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन पूरा देख लेना है इसके बाद अप्लाई आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद आवश्यक दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना है आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है।

Police Constable New Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 10 सितंबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 24 सितंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment