WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pashupalan Vibhag Vacancy: पशुपालन विभाग ने 2219 पदों पर 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी

पशुपालन प्रबंधन संस्थान द्वारा 2279 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म 25 सितंबर से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर तक रखी गई है।

Pashupalan Vibhag Vacancy
Pashupalan Vibhag Vacancy

पशुपालन प्रबंधन संस्थान द्वारा 2279 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इसमें पशु चिकित्सा के 329 पद पशुधन सहायक के 650 पद और पशु मित्र के 1300 पद रखे गए हैं इस भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं पशुपालन विभाग भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह शानदार मौका है इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म 25 सितंबर से प्रारंभ हो गए हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर तक रखी गई है।

पशुपालन विभाग भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में पशु चिकित्सा पद के लिए आवेदन शुल्क 900 रुपए, पशुधन सहायक के लिए 850 रुपए और पशु मित्र पद के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए रखा गया है इसमें सभी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क समान रखा गया है।

पशुपालन विभाग भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती में पशु चिकित्सा पद हेतु आयु सीमा 25 से 65 वर्ष, पशुधन सहायक के लिए 21 से 45 वर्ष और पशु मित्र पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक रखी गई है।

पशुपालन विभाग भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इसमें पशु चिकित्सा पद के लिए अभ्यर्थी पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुधन में स्नातक अथवा पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातकोत्तर/ पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन में स्नातकोत्तर होना चाहिए।

पशुधन सहायक पद के लिए अभ्यर्थी पशुपालन में 2 वर्ष का डिप्लोमा या समकक्ष होना चाहिए जबकि पशु मित्र पद के लिए अभ्यर्थी कौशल प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त, पशु मित्र, गौवंश मित्र, पशु स्वास्थ्य कार्यकर्ता व अन्य समकक्ष न्यूनतम तीन माह का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र धारी होना चाहिए।

पशुपालन विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया

इसमें अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा साक्षात्कार के अंकों की गणना अनुशासन, दस्तावेज सत्यापन, साक्षात्कार पत्र में भरे गए उत्तर एवं साक्षात्कार के आधार पर की जाएगी साक्षात्कार के 100 अंकों में से न्यूनतम 60% अंक लाना अनिवार्य होगा इस भर्ती में पशु चिकित्सा के पद पर चयन होने पर मानदेय ₹40000, पशु सहायक के लिए ₹25000 और पशु मित्र के लिए ₹20000 दिया जाएगा।

पशुपालन विभाग भर्ती आवेदन प्रक्रिया

पशुपालन भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसमें आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को पूरा जरूर देख लेना है इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है आवेदन फार्म में सभी जानकारी भरने के बाद फाइनल सबमिट करें और इसका प्रिंटआउट भविष्य के लिए निकल कर सुरक्षित रखें।

Pashupalan Vibhag Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 25 सितंबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 10 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment