WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

High Court Group D Vacancy: हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती का 10वीं पास 3306 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती का 10वीं पास के लिए 3306 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म 4 अक्टूबर से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर तक रखी गई है।

High Court Group D Vacancy
High Court Group D Vacancy

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती का विज्ञापन 3306 पदों के लिए जारी कर दिया है इस भर्ती में स्टेनोग्राफर के लिए 583 पद रखे गए हैं जिसमें 517 पद हिंदी स्टेनोग्राफर के और 66 पद इंग्लिश स्टेनोग्राफर के हैं इसके अलावा जूनियर असिस्टेंट के 1054 पद रखे गए हैं ड्राइवर के लिए 30 पद रखे गए हैं और ग्रुप डी कैटेगरी के तहत 1639 पद रखे गए हैं।

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इसमें दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म 4 अक्टूबर से प्रारंभ हो जाएंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर रखी गई है।

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग में पदों के अनुसार आवेदन शुल्क ₹800 से लेकर 950 रुपए तक रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 से लेकर 750 रुपए तक रखा गया है अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती में अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणनायक 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और सभी आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में ग्रुप डी के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 6 से लेकर 10वीं पास तक रखी गई है जबकि ड्राइवर पद के लिए योग्यता 10वीं पास, ड्राइविंग लाइसेंस और न्यूनतम तीन वर्ष का अनुभव रखी गई है क्लर्क पद हेतु शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास टाइपिंग और कंप्यूटर का नॉलेज रखी गई है स्टेनोग्राफर पद हेतु योग्यता ग्रेजुएशन, स्टेनो टाइपिंग और कंप्यूटर नॉलेज रखी गई है।

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

हाई कोर्ट ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इलाहाबाद हाई कोर्ट भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा इस भर्ती के लिए जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन देख लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं फिर अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें इसके बाद सभी जानकारी चेक करें और फॉर्म फाइनल सबमिट करें इसके बाद अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखें।

High Court Group D Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 4 अक्टूबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 24 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment