WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC Fees Refund: राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग फीस रिफंड के लिए आवेदन फॉर्म शुरू

राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2024 में प्रवेश में असफल रहे अभ्यर्थियों को पंजीयन शुल्क राशि लौटाने के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं प्री डीएलएड कोर्स में प्रवेश से वंचित रहे अभ्यर्थियों को काउंसलिंग पंजीयन शुल्क एवं प्रवेश शुल्क राशि लौटाई जा रही है राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग फीस रिफंड के लिए आवेदन फार्म 3 अक्टूबर से शुरू हो गए हैं अभ्यर्थी डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट पर फीस रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Rajasthan BSTC Fees Refund
Rajasthan BSTC Fees Refund

राजस्थान प्री डीएलएड या बीएसटीसी परीक्षा के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया संपन्न होने के बाद प्रवेश में असफल रहे अभ्यर्थियों को काउंसलिंग पंजीयन शुल्क एवं प्रवेश शुल्क राशि लौटाई जानी है अभ्यर्थी रिफंड के लिए अधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं राजस्थान प्री डीएलएड काउंसलिंग शुल्क एवं प्रवेश शुल्क के लिए रिफंड आवेदन फॉर्म 3 अक्टूबर से प्रारंभ हो गए हैं अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के माता या पिता इन तीनों में से किसी एक का ही खाता विवरण स्वीकार किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में अभ्यर्थियों को राशि रिफंड नहीं की जाएगी इसलिए यदि आपको रिफंड प्राप्त करना है तो ऑनलाइन आवेदन जरूर करें।

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग फीस रिफंड के लिए आवश्यक निर्देश

ऐसे अभ्यर्थी जिनका किसी भी अध्यापक शिक्षा संस्थान का आवंटन नहीं हुआ है उनके द्वारा जमा शुल्क में से ₹100 काटकर शेष राशि रिफंड कर दी जाएगी।

ऐसे अभ्यर्थी जिनका किसी भी अध्यापक शिक्षा संस्थान का आवंटन हुआ है परंतु उनके द्वारा संस्थान में रिपोर्टिंग नहीं की गई है ऐसे अभ्यर्थी के जमा शुल्क में से ₹500 काटकर शेष राशि रिफंड की जाएगी।

वह अभ्यर्थी जिन्होंने गलत तथ्यों या मिथ्या सूचनाओं को प्रविष्ट करने अर्जित योग्यता परीक्षा के प्राप्तांक प्रतिशत बढ़कर अंकित करने या गलत कैटेगरी में अपने आप को पंजीकृत करने इत्यादि के आधार पर प्रवेश हेतु अयोग्य घोषित हुए हैं उनकी पंजीकरण शुल्क ₹3000 काटकर शेष राशि रिफंड कर दी जाएगी।

रिफंड आवेदन में उन्हें रिफंड राशि हस्तानांतरित के लिए बैंक खाता विवरण अपडेट करना होगा इसके लिए अपना स्वयं का एवं माता-पिता तीनों में से एक के बैंक खाता विवरण को ही अपडेट करना होगा अन्यथा रिफंड कार्यवाही नहीं की जाएगी।

अभ्यर्थियों को रिफंड आवेदन में केंसिल चेक या पासबुक के प्रथम पृष्ठ की स्वच्छ फोटो जिसमें बैंक खाता संख्या एवं आईएफएससी कोड स्पष्ट रूप से पढ़ने में आए, अपलोड करनी होगी।

जल्दी रिफंड प्राप्त करने के लिए रिफंड आवेदन में अभ्यर्थी को प्राथमिक रूप से स्वयं का बैंक खाता उपलब्ध करवाना होगा।

रिफंड आवेदन में किसी भी प्रकार की समस्या के लिए समन्वयक कार्यालय की हेल्पलाइन नंबर या ईमेल पर संपर्क करें।

बैंक खाता विवरण में बैंक का नाम, बैंक खाता धारक नाम, खाता संख्या और आईएफएससी कोड सहित सभी जानकारी सही से मिलान करें।

आवेदन करने के बाद अभ्यर्थी स्वयं के लॉगिन पर नियमित रूप से लॉगिन करके संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

खाते की गलत जानकारी देने पर होने वाली किसी भी वित्तीय हानि के लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा एवं इस संबंध में किसी भी प्रकार का क्षतिपूर्ण दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा इसलिए आवेदक को सावधान किया जाता है की बैंक खाता विवरण सावधानी पूर्वक भरें।

Rajasthan BSTC Fees Refund Check

राजस्थान प्री डीएलएड फीस रिफंड का नोटिस यहां से देखें

बीएसटीसी काउंसलिंग फीस रिफंड के लिए यहां से आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment