WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CCRT Vacancy: सांस्कृतिक स्तोत्र एवं प्रशिक्षण केंद्र में 12वीं पास भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

सांस्कृतिक स्तोत्र एवं प्रशिक्षण केंद्र में 12वीं पास भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म 28 सितंबर से प्रारंभ हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर तक रखी गई है।

CCRT Vacancy
CCRT Vacancy

सांस्कृतिक स्तोत्र एवं प्रशिक्षण केंद्र दिल्ली में 12वीं पास 22 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके अंतर्गत लेखा अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी, संपादक, वीडियो एडिटर, प्रलेखन सहायक, शिल्प प्रशिक्षक एवं समन्वयक, हिंदी अनुवादक, लेखा लिपिक, एलडीसी और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती की जाएगी इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑफलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं इस भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 28 सितंबर से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर रखी गई है।

सीसीआरटी भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है इसमें आवेदन शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से करना होगा।

सीसीआरटी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती में एकाउंट्स ऑफिसर और एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तक रखी गई है जबकि अन्य सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तक रखी गई है इसमें आयु की गणना 28 अक्टूबर 2024 के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सीसीआरटी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में लोअर डिवीजन क्लर्क और डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास पास रखी गई है इसमें अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए इसके अलावा अन्य पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता पदों के अनुसार ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएट, डिग्री, डिप्लोमा आदि रखी गई है।

सीसीआरटी भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट या साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल के आधार पर किया जाएगा।

सीसीआरटी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सांस्कृतिक स्तोत्र एवं प्रशिक्षण केंद्र भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन आवेदन करना होगा इसमें आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को अच्छे से देख लेना है इसके बाद आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है और प्रिंट कर लेना है।

इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेज की सेल्फ अटेस्टेड फोटो प्रति साथ में लगानी है इसके बाद सभी को नोटिफिकेशन में दिए गए निर्धारित प्रारूप में लिफाफे में डालना है इसके बाद आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर अंतिम तिथि तक या उससे पहले प्राप्त हो जाना चाहिए।

CCRT Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 28 सितंबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 28 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म: यहां से देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment