WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lakhpati Didi Yojana: महिलाओं को बिना ब्याज के मिल रहा 5 लाख रुपये तक का लोन

Lakhpati Didi Yojana लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपए तक का लोन मिल रहा है केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने की योजना पर कार्य कर रही है।

Lakhpati Didi Yojana
Lakhpati Didi Yojana

महिलाओं को आर्थिक स्तर पर सशक्त बनाने के लिए केंद्र द्वारा लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है लखपति दीदी योजना महिलाओं के लिए एक स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है जिसमें महिलाओं को एक लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए का लोन दिया जाता है इसके लिए महिलाओं को किसी प्रकार के ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ता है इस योजना में सरकार महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर उनको स्वरोजगार की ओर बढ़ावा देना चाहती है।

लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे महिलाएं स्वरोजगार की ओर बढ़ सकें और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आए इस योजना में महिलाओं को नया बिजनेस शुरू करने के लिए प्रशिक्षण और दिशा निर्देश दिया जाता है इस स्कीम में महिलाएं अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए ब्याज मुक्त लोन की सुविधा का लाभ ले सकती हैं।

लखपति दीदी योजना के लिए पात्रता

लखपति दीदी योजना को अलग-अलग राज्यों द्वारा संचालित किया जा रहा है इसमें राज्यों द्वारा अपने हिसाब से योजना की पात्रता निर्धारित की गई है लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए महिला को संबंधित राज्य की स्थाई निवासी होना चाहिए महिला को स्थानीय स्वयं सहायता समूह से जुड़ना अनिवार्य होगा इसके अलावा महिला की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और महिला की सालाना आय एक लाख रुपए से कम होनी चाहिए केवल महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

लखपति दीदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाते का विवरण, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और ईमेल आईडी होनी चाहिए।

लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

लखपति दीदी योजना के लिए महिलाओं को ऑफलाइन आवेदन करना होगा लखपति दीदी योजना की विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट lakhpatididi.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

लखपति दीदी योजना में शामिल होने के लिए अपने स्थानीय स्वयं सहायता समूह एसएचजी से मिलें यह स्वयं सहायता समूह आपको अपना आवेदन और व्यवसाय योजना तैयार करने में मदद करेगा आप इस योजना की विस्तृत जानकारी निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपको आवेदन अपने स्थानीय एसएचजी के पास जमा करना होगा इसके लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज साथ में रखने होंगे एसएचजी आपके आवेदन की समीक्षा करेगा और इसे सरकार को भेजेगी सरकार द्वारा आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी और यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जायेगा तो लोन प्राप्त करने के लिए सरकार आपसे संपर्क करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7 thoughts on “Lakhpati Didi Yojana: महिलाओं को बिना ब्याज के मिल रहा 5 लाख रुपये तक का लोन”

Leave a Comment