WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lado Protsahan Yojana: सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, आवेदन प्रक्रिया देखें

सरकार द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है इस योजना में सरकार द्वारा बेटियों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता की जाएगी यह राशि बेटियों के बैंक खाते में सीधे डाली जाएगी।

Lado Protsahan Yojana
Lado Protsahan Yojana

सरकार के इस योजना का उद्देश्य बेटियों को प्रोत्साहित करके शिक्षा और समाज के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है यह प्रोत्साहन योजना गरीब घरों की बेटियों के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण कदम है राजस्थान सरकार का लेखा अनुदान बजट में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने प्रदेश में लाडो प्रोत्साहन योजना आरंभ करने की घोषणा की है।

लाडो प्रोत्साहन योजना राज्य की बेटियों के शिक्षा और सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका होगी इससे गरीब परिवारों की बेटियों को आर्थिक मदद मिलेगी जिससे उन्हें शिक्षा हासिल करने और अपने सपनों को पूरा करने में सहायता मिलेगी इसमें बेटियों को 2 लाख रुपए की सहायता की जाएगी यह राशि बेटी की शिक्षा और विवाह के लिए दी जाएगी इससे गरीब परिवारों की बेटियां भी शिक्षित होकर आगे बढ़ सकेंगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए महिला अभ्यर्थी राजस्थान की स्थाई निवासी होनी चाहिए इस योजना का लाभ बालिका के जन्म पर ही दिया जाएगा और अधिकतम दो बालिकाओं के जन्म तक दिया जाएगा।

राजस्थान के गरीब और निम्न वर्ग के परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा इस योजना के लिए ईडब्ल्यूएस पिछड़े एससी और एसटी वर्ग के परिवार पात्र होंगे।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ

लाडो प्रोत्साहन योजना के माध्यम से बेटी के जन्म पर 2 लाख रुपए का सेविंग बंद से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है यह योजना बेटियों की शिक्षा और विवाह दोनों के लिए है बेटियों को इस योजना का लाभ कई किस्तों के रूप में दिया जाता है इस वित्तीय मदद से गरीब परिवारों की बेटियों को शिक्षा दिलाने में काफी मदद मिलती है गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाएगी।

सबसे पहले कक्षा 6 में प्रवेश होने पर 6000 रुपए दिए जाते हैं
इसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8000 रुपए दिए जाते हैं
कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 10000 रुपए की सहायता की जाती है
फिर कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर 12000 रुपए दिए जाते हैं
इसके बाद 12वीं कक्षा में एडमिशन लेने पर 14000 रुपए की सहायता दी जाएगी
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले और अंतिम वर्ष में प्रवेश लेने पर 50000 रुपए की सहायता की जाएगी।
21 वर्ष की उम्र में एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

लाडो प्रोत्साहन योजना की विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट और अपने निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त की जा सकती है इसके लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है लाडो प्रोत्साहन योजना को जल्द ही लागू किया जाएगा और विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे इस योजना के शुरू होने की जानकारी तुरंत प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Lado Protsahan Yojana: सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, आवेदन प्रक्रिया देखें”

Leave a Comment