WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Student Free Tablet Yojana: सरकार पढ़ने वाले मेधावी विद्यार्थियों को देगी फ्री में टैबलेट, यहां मिलेगा टेबलेट

सरकार के द्वारा बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले मेधावी विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट दिया जाएगा। राज्य के सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं के 55800 टॉपर्स स्टूडेंट्स को टैबलेट देने का फैसला किया है। इनका वितरण नई शिक्षा सत्र में जुलाई के बाद होगा। शिक्षा निदेशालय स्तर पर इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है।

Student Free Table Yojana
Student Free Table Yojana

सरकार द्वारा अंतिम बार 2018 में लैपटॉप दिए गए थे। इसके बाद अभी तक बोर्ड टॉपर्स को लैपटॉप या टैबलेट नहीं दिए गए हैं। 5 साल पहले 2019 में 12वीं बोर्ड की परीक्षा अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने वाले टॉपर्स की पीजी स्तरीय परीक्षाएं भी पूरी हो चुकी है। इसलिए अब मान जा रहा है कि 2023 और 2024 के मेधावी विद्यार्थियों को ही टैबलेट दिए जाएंगे।

सरकार द्वारा विद्यार्थियों को डिजिटल सेवा से जोड़ने के लिए नई योजना की शुरुआत की है। इससे विद्यार्थियों को अपने आगे की पढ़ाई में भी फायदा होगा। सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं के 55800 टॉपर्स स्टूडेंट्स को एसर और सैमसंग कंपनी के टैबलेट दिए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने टेबलेट वितरण का ठेका फाइनल कर दिया है। इस पर 110 करोड रुपए खर्च होंगे। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले टेंडर फाइनल हो गए थे। लेकिन वर्क आर्डर जारी नहीं किया जा सके।

अब चुनाव आचार संहिता हटने के बाद वर्क आर्डर जारी किए जाएंगे। इसके पश्चात दोनों कंपनियों को टैबलेट की आपूर्ति करने का समय दिया जाएगा। ऐसे में नए सत्र जुलाई से टेबलेट वितरण का कार्य शुरू हो सकता है।

सरकारी स्कूलों के समस्त वर्गों के मेधावी विद्यार्थियों जिन्होंने 8वीं 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75% या इससे अधिक अंक अर्जित किए हैं। उन्हें वरीयता के आधार पर लैपटॉप या टैबलेट का वितरण किया जाता है।

वर्ष 2018 में 27900 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए गए थे। इसके बाद अभी तक प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप या टैबलेट नहीं दिए गए हैं। अब 2 साल के टॉपर्स को ही मिलेंगे। सरकार ने वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 के 55800 टॉपर्स को ही टैबलेट देने का फैसला किया है।

Student Free Table Yojana Check

फ्री टेबलेट वितरण के संबंध में जल्द ही विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। विद्यार्थी टेबलेट वितरण की जानकारी अपने विद्यालय संस्था प्रधान एवं अध्यापकों से प्राप्त कर सकेंगे। इसके बारे में सूचना समय पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से भी जुड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment